ताजा खबर
Fact Check News in hindi : क्या अयोध्या 'राम पथ' के गड्ढे में गिरी महिला? जानें वायरल वीडियो की क्या...   ||    आज ही के दिन दादा भाई नौरोजी को ब्रिटेन की संसद के लिए चुना गया था, जानें 06 जुलाई का इतिहास   ||    सावन शुरू होने से पहले जान लें ये बातें, इन नियमों के​ बिना अधूरी रहेगी शिव जी की आराधना   ||    पाकिस्तान के बच्चों के अस्पताल पर बीमार बच्चे की जगह मृत बच्ची रखने का आरोप   ||    महिलाओं की रसोई से फिर गायब होगा टमाटर, जिससे चेहरा गुस्से से हुआ ‘लाल’!, जानें कहां कितने में बिक र...   ||    Breaking News: अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत   ||    ब्रिटेन की लेबर पार्टी ऐतिहासिक चुनाव जीत कर आई सत्ता में   ||    ऋषि सुनक का राजनीतिक भविष्य अधर में लटकने के कारण ब्रिटेन के मतदान के लिए जा रहे हैं मतदाता   ||    Shila Mata Amer Jaipur : आमेर महल का वो मंदिर जहां आज भी होते हैं माता के दिव्य दर्शन, वीडियो जानें ...   ||    फलस्तीन समर्थक कार्यकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर लगाया युद्ध अपराधों में मिलीभगत का आरोप   ||   

शाहिद अफरीदी ने सोशल मीडिया पर सुरेश रैना के साथ हुई नोकझोंक को सुलझाया

Photo Source :

Posted On:Friday, May 31, 2024

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने सोशल मीडिया पोस्ट पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना से जुड़े एक हालिया मुद्दे पर सफाई दी। अफरीदी ने उल्लेख किया कि उन्होंने इस मामले के बारे में रैना से बात की थी, जिसके कारण रैना ने अंततः अपना पोस्ट हटा दिया। विवाद तब पैदा हुआ जब रैना ने एक पाकिस्तानी पत्रकार को जवाब दिया, जो अफरीदी को टी20 विश्व कप के लिए राजदूतों में से एक के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद उनका मजाक उड़ा रहा था।

"ICC ने शाहिद अफरीदी को ICC T20 विश्व कप 2024 के लिए राजदूत नियुक्त किया है। नमस्ते सुरेश रैना?" पत्रकार ने 'X' पर ट्वीट किया।"मैं ICC का राजदूत नहीं हूँ, लेकिन मेरे घर पर 2011 का विश्व कप है। मोहाली में खेला गया मैच याद है? उम्मीद है कि यह आपके लिए कुछ अविस्मरणीय यादें लेकर आएगा," रैना ने जवाब दिया।

सुरेश रैना ने शाहिद अफरीदी से संबंधित पोस्ट हटाई

अपने जवाब में, रैना ने पत्रकार को याद दिलाया कि उनके पास 2011 की एकदिवसीय विश्व कप ट्रॉफी है और मोहाली में सेमीफाइनल में पाकिस्तान पर भारत की महत्वपूर्ण जीत को याद किया। अफरीदी ने अपने यूट्यूब चैनल पर खुलासा किया कि उन्होंने रैना को 'एक्स' से ट्वीट हटाने के लिए राजी किया।अफरीदी ने कहा, "सुरेश रैना और मैंने कई क्रिकेट के पल साझा किए हैं और वह एक अच्छे इंसान हैं।"

"कभी-कभी, हल्की-फुल्की बातें होती हैं। सोशल मीडिया पर उनका पोस्ट देखने के बाद, मैंने उनसे बात की और उन्होंने छोटे भाई की तरह स्थिति को समझा। वह ट्वीट हटाने के लिए सहमत हो गए। यह सब अच्छा है; ऐसी चीजें होती हैं। महान व्यक्ति अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं और सुधारते हैं," उन्होंने कहा स्थिति तब शुरू हुई जब पाकिस्तानी पत्रकार ने आईपीएल कमेंट्री के दौरान रैना की हल्की-फुल्की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दी। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह भारत की टी20 विश्व कप टीम में खेलने के लिए संन्यास से बाहर आएंगे, तो रैना ने जवाब दिया कि वह रैना हैं, अफरीदी नहीं, उन्होंने अफरीदी के अपने संन्यास के फैसले को पलटने के इतिहास का हवाला दिया।


Google का Gemini Nano Pixel 8a और Pixel 8 में आएगा, मगर आपको करना पड़ सकता है इंतज़ार

Photo Source :

Posted On:Friday, May 31, 2024

मुंबई, 31 मई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   कुछ दिन पहले, यह बताया गया था कि Google का Gemini Nano Pixel 8a और Pixel 8 में आएगा। पहले, Gemini Nano को Google Pixel 8 Pro तक सीमित रखने की उम्मीद थी क्योंकि फ़ोन में AI मॉडल को सपोर्ट करने के लिए ज़रूरी हार्डवेयर था। फिर, Google ने इस फ़ैसले पर यू-टर्न लेते हुए घोषणा की कि Gemini Nano लोअर-एंड फ़ोन के लिए भी उपलब्ध होगा। हालाँकि, Pixel 8 और 8a यूज़र्स के लिए एक दिलचस्प मोड़ है और अगर वे इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो वे अपने डिवाइस पर Gemini Nano पाने से चूक सकते हैं।

चेतावनी यह है कि Pixel 8 और Pixel 8a पर Gemini Nano को मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा। इस प्रकार, यदि आप अपने फ़ोन पर मैन्युअल रूप से AI मॉडल को सक्षम नहीं करते हैं, तो आप इसका उपयोग करने से पूरी तरह चूक सकते हैं। Android Authority द्वारा Google AICore ऐप के APK टियरडाउन में Gemini Nano को सक्रिय करने के लिए एक टॉगल का पता चला। यह पुष्टि करता है कि ऑन-डिवाइस AI मॉडल सभी Pixel 8 सीरीज़ फ़ोन पर आ रहा है। यह भी दर्शाता है कि Pixel 8 और Pixel 8a के लिए Gemini Nano डिफ़ॉल्ट रूप से चालू नहीं होगा।

इस बीच, Pixel 8 Pro और यहाँ तक कि Samsung Galaxy S24 सीरीज़ में भी डिफ़ॉल्ट रूप से Gemini Nano सक्षम है।

Pixel 8 और Pixel 8a पर सेटिंग्स > डेवलपर विकल्प > AICore सेटिंग्स में टॉगल मिलते हैं। पहला टॉगल AICore को अधिकतम संसाधनों का उपयोग करने देता है, जबकि दूसरा Gemini Nano को सक्षम करता है।

लेकिन Google ने इन टॉगल को डिफ़ॉल्ट रूप से बंद रखने का फैसला क्यों किया? इसका जवाब हार्डवेयर में हो सकता है। Google इस बारे में स्पष्ट रहा है - केवल Pixel 8 Pro में ही Gemini Nano को पूरी तरह से सपोर्ट करने के लिए आवश्यक हार्डवेयर है। भले ही Pixel 8 में वही Tensor G3 चिपसेट का उपयोग किया गया हो, लेकिन Pixel 8 और 8a पर 8GB की तुलना में Pro वेरिएंट में 12GB RAM है।

अनजान लोगों के लिए, Gemini Nano Google का लाइट AI मॉडल है जो स्मार्टफ़ोन को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना AI कार्य करने की अनुमति देता है।

Google निकट भविष्य में Pixel 8 और 8a के लिए Gemini Nano को रोल आउट कर सकता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी सेटिंग्स पर नज़र रखनी चाहिए कि आप इस सुविधा को मिस न करें। Google Pixel 8a की बात करें तो इसे इस महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था और इसमें 1080 x 2400 रिज़ॉल्यूशन, 430 ppi और 120 Hz रिफ्रेश रेट वाला 6.1-इंच OLED Actua डिस्प्ले है, जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास द्वारा सुरक्षित है। फोन का माप 152.1 मिमी x 72.7 मिमी x 8.9 मिमी है, इसका वजन 188 ग्राम है और इसमें गोल किनारों वाला पंच-होल डिस्प्ले है। 

Google के Tensor G3 चिपसेट और Titan M2 सिक्योरिटी कोप्रोसेसर द्वारा संचालित, Pixel 8a में 8 GB LPDDR5x RAM है। डुअल रियर कैमरा सिस्टम में 64-मेगापिक्सल का मुख्य लेंस और 13-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड लेंस शामिल है, जबकि फ्रंट में 13-मेगापिक्सल का कैमरा है। बेस्ट टेक, मैजिक एडिटर और ऑडियो मैजिक इरेज़र जैसे AI फ़ीचर कैमरे के अनुभव को बेहतर बनाते हैं।

Pixel 8a में 4492 mAh की बैटरी है, जिसके बारे में Google का दावा है कि यह पूरे दिन चलती है।


उदयपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Udaipurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.